दिनांक 09-08-2024 को रात्री में कोतवाली विकासनगर से थानाध्यक्ष कालसी को सूचना प्राप्त हुई कि लेहमन अस्पताल हरबर्टपुर में एक व्यक्ति को संदिग्ध हालत में उपचार हेतु एडमिट किया गया था, जिसकी मृत्यु हो गई है। सूचना से उच्चाधिकारीगणो को अवगत कराते हुए थानाध्यक्ष कालसी मय पुलिस बल के साथ तत्काल लेहमन अस्पताल हरबर्टपुर पहुंचे, सूचना पर क्षेत्राधिकारी विकासनगर द्वारा मौके पर पहुँचकर उपस्थित अधिकारियो से मृतक के सम्बंध में जानकारी ली गई।

मौके पर मृतक की पहचान हृदय प्रकाश पुत्र स्व० संतराम निवासी ग्राम भराया धनपोऊ खत लखवाड थाना कालसी जनपद देहरादून उम्र 55 वर्ष के रूप में हुई, मृतक के शरीर पर आए चोटों का पुलिस द्वारा निरीक्षण करने पर मृतक ह्रदय प्रकाश के गले में गंभीर चोट का निशान दिखाई दिये, लेहमन अस्पताल हरबर्टपुर में मौजूद मृतक के परिजनों से पूछताछ करने पर उनके द्वारा बताया गया कि हृदय प्रकाश द्वारा कमरे में कुंडी लगाकर आत्महत्या की गई है।

प्रकरण संदिग्ध प्रतीत होने पर दिनांक 10/08/2024 की सुबह थानाध्यक्ष कालसी द्वारा फॉरेंसिक टीम के साथ घटनास्थल ग्राम भराया धनपोऊ लखवाड़ का निरीक्षण किया गया, मौके पर निरीक्षण के दौरान घटनास्थल कमरे को घटना के उपरान्त धोया जाना पाया गया, जो सम्भवतः घटना से सम्बन्धित साक्ष्यों को छुपाने के उददेशय से किया गया था, जिस पर संदिग्धता प्रतीत होने पर फॉरेंसिक टीम द्वारा उक्त कमरे का बारीकी से निरीक्षण करते हुए साक्ष्य संकलन की कार्यवाही की गई। घटना के सम्बंध में दिनांक 11/08/2024 को मृतक के पुत्र दिनेश प्रकाश पुत्र स्व० हृदय प्रकाश निवासी ग्राम भराया धनपोउ खत लखवाड़ थाना कालसी जनपद देहरादून के द्वारा अपने पिता की हत्या किये जाने के संबंध में दी गई तहरीर के आधार पर थाना कालसी पर मु० अ० स० - 28/2024 धारा 103(1) भारतीय न्याय संहिता बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया। 

   घटना की संदिग्धता के दृष्टिगत घटना के अनावरण तथा घटना में सम्मिलित अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा थानाध्यक्ष कालसी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये तथा थानाध्यक्ष कालसी के नेतृत्व में अलग-अलग टीमों का गठन किया गया। गठित टीमों द्वारा घटना स्थल/मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का बारिकी से निरीक्षण किया गया, साथ ही सर्विलांस के माध्यम से संदिग्ध नम्बरों के सम्बन्ध में जानकारी एकत्रित करते हुए मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया। घटना की संदिग्धता तथा घटनास्थल से साक्ष्यो को मिटाने के प्रयास के सम्बंध में मृतक के परिजनो से पूछताछ की गई, तो उक्त सभी के बयानों से घटना के दिन घर पर मृतक के छोटे भाई लूदर प्रकाश के मौजूद होने की बात सामने आयी तथा सभी के बयानों में आपसी विरोधाभास होने पर दिनांक 13/08/2024 को मृतक के भाई लूदर प्रकाश को पुलिस द्वारा पूछताछ हेतु थाना कालसी बुलाया गया। जिससे घटना के सम्बंध में पूछताछ करने पर वह इधर उधर की बाते करना लगा तथा घटना के सम्बंध में कोई स्पष्ट जानकारी नही दे पाया, जिस पर पुलिस टीम द्वारा उससे सख्ती से पूछताछ की गई, तो उसके द्वारा अपने बड़े भाई हृदय प्रकाश की चापड़( धारदार हथियार) से गला रेत कर हत्या करने की बात स्वीकार की गई, जिसे मौके से गिरफ्तार करते हुए अभियुक्त की निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त चापड़ (धारदार हथियार), तथा घटना के समय मृतक द्वारा पहने कपड़े (जो कि खून से सने है) घटनास्थल के पास से ही छुपाए गए स्थान से बरामद किये गये। 

विवरण पूछताछः-

पूछताछ में अभियुक्त द्वारा बताया गया कि उसका अपने बडे भाई से अक्सर घर की छोटी-छोटी बातों को विवाद होता रहता था। मृतक हृदय प्रकाश घर के किसी भी कार्य को नही करता था। दिनांक 09/08/2024 को दिन में दोनो भाईयों के बीच किसी बात को लेकर आपस में विवाद हो गया, जिस पर अभियुक्त लूदर प्रकाश द्वारा घर रखे चापड से अपने भाई ह्रदय प्रकाश की सोते हुए गला रेत कर हत्या कर दी तथा हत्या के बाद घटना में प्रयुक्त चापड और मृतक के पहने हुए कपड़ो व चादर को धुलकर घर में ही छुपा दिया तथा कमरे को पानी से धो दिया था।

नाम पता गिरफ्तार अभियुक्त :-

लूदर प्रकाश पुत्र स्व० संतराम निवासी ग्राम भराया धनपोऊ खत लखवाड़, थाना कालसी, देहरादून, उम्र 52 वर्ष।

बरामदगी :-

1- एक चापड (धारदार हथियार)
2- मृतक द्वारा घटना के पहने हुए खून लगे कपड़े
3- खून से सनी चादर

पुलिस टीम:-

1- श्री बी० एल० शाह, क्षेत्राधिकारी विकासनगर
2- उ०नि० भुवन चंद्र पुजारी, थानाध्यक्ष थाना कालसी,
3- उ०नि० नीरज कठैत
4- कानि० त्रेपन सिंह
5- कानि० संतोष कंडवाल
6- कानि० जसमेर सिंह
7- कानि0 जितेन्द्र, एसओजी

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *