दिनांक 04-06-2024 को होने वाली लोकसभा निर्वाचन-2024 की मतगणना को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु आज दिनांक 03-06-2024 को महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स स्टेडियम रायपुर में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा मतगणना ड्यूटी में लगे पुलिस बल के अधिकारियों/कर्मचारियों की ब्रींफिंग कि गई। ब्रीफिंग के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून द्वारा उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि मतगणना ड्यूटी एक अतिविशिष्ट ड्यूटी है, जिसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि किया जाना अक्षम्य है।

अतः सभी अपनी-अपनी ड्यूटी की महत्वता को ध्यान में रखते हुए अपनी ड्यूटी का पूरी कर्तव्यनिष्ठा एवं अनुशासन के साथ निर्वहन करना सुनिश्चित करें। मतगणना ड्यूटी के दौरान त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है, जिसमें मतगणना स्थल पर प्रथम लेयर में आईटीबीपी, द्वितीय लेयर में पीएसी तथा तृतीय लेयर में सिविल पुलिस को ड्यूटी हेतु नियुक्त किया गया है।

मतगणना के दौरान किसी भी पुलिस कर्मी का मतगणना हाल में जाना पूर्णत: प्रतिबन्धित रहेगा।

विशेष परिस्थिती में रिटर्निंग ऑफीसर द्वारा बुलाये जाने पर ही सम्बन्धित पुलिस कर्मी काउण्टिंग हॉल में प्रवेश कर सकेगा।

मतगणना स्थल पर सभी आने जाने वालों की भली प्रकार चैकिंग/फ्रिस्किंग की जायेगीं।

मतगणना स्थल के गेट नं0 02 से ही वैध पास धारक ऐजेन्टों, प्रत्याशियों तथा मीडिया कर्मियो को प्रवेश हेतु अनुमति दी जायेगी।

मतगणना स्थल के 100 मीटर की परिधी में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति अथवा वाहन का आगमन पूर्णत: प्रतिबन्धित रहेगा।

इसके अतिरिक्त मतगणना हॉल में पार्टियों की ओर से नियुक्त किये गए पार्टी एजेंटों को किसी भी दशा में अपने साथ ब्रीफ़केस, ज्वलनशील सामग्री, किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रानिक डिवाइस या मोबाइल फोन इत्यादि ले जाना पूर्णत: प्रतिबन्धित रहेगा।

ड्यूटी में नियुक्त सभी अधिकारी/कर्मचारी डयूटी के दौरान अपना आचरण संयमित रखते हुए अपनी ड्यूटी का निष्पादन करेंगे तथा अनावश्यक रूप से किसी भी विवाद से बचने का पूर्णत: प्रयत्न करेंगे इसके उपरान्त भी यदि किसी प्रकार की विवाद की स्थिती उत्पन्न होती है तो तत्काल इसकी सूचना अपने उच्चाधिकारियो को देंगे।

ड्यूटी के दौरान किसी भी प्रकार की शिथिलता अथवा अनुशासनहीनता का सम्पूर्ण उत्तरदायित्व सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी का स्वंय का होगा तथा ड्यूटी के दौरान किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता एंव शिथिलता बरतने वाले अधिकारी/कर्मचारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी ।

ब्रीफिंग के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून, सिटी मजिस्ट्रेट देहरादनू , पुलिस अधीक्षक नगर, पुलिस अधीक्षक देहात, पुलिस अधीक्षक दूरसंचार/यातायात तथा अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण मौजूद रहे।

ब्रीफिंग के पश्चात एसएसपी देहरादून द्वारा मतगणना स्थल का निरीक्षण कर सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्थाओं का जायज़ा लिया गया। मतगणना स्थल पर स्थापित फायर हाइड्रेंट का व फायर ड्रिल का निरीक्षण किया गया

सुरक्षा के दृष्टिगत मतगणना स्थल पर ड्यूटी हेतु नियुक्त किया गए पुलिस बल का विवरण निम्नवत है।

पुलिस अधीक्षक: 03
क्षेत्राधिकारी – 07
निरीक्षक – 12
उ0नि0 – 30
अ0उ0नि0- 27
हे0का0 – 68
कांस्टेबल – 262
म0का0- 45
पीएसी – 02 प्लाटून
आईटीबीपी- 02 प्लाटून

यातायात :
Insp – 03
SI/ASI – 04
HC – 03
Con -10

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *