“जैसे करते हैं हम अपनी रक्षा, वैसे ही करें वन्य जीवों की रक्षा”

चमोली जनपद की पुलिस अधीक्षक, श्रीमती रेखा यादव (IPS), ने सभी थाना प्रभारियों और एसओजी प्रभारियों को मादक पदार्थ तस्करी करने वालों के खिलाफ नकेल बांधने के साथ ही वन्यजीवों के अंगों की तस्करी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी प्रभारियों को यह निर्देश दिया है कि संदिग्ध व्यक्तियों पर नियमित रूप से जांच और आवश्यक कार्रवाई करते हुए सख्ती से अपराधियों के खिलाफ कदम उठाएं।

महोदया के निर्देशों का पालन करते हुए और पुलिस उपाधीक्षक कर्णप्रयाग, अमित सैनी के पर्यवेक्षण में, वन्यजीव जन्तुओं की तस्करी को रोकने के लिए आयोजित अभियान को सफल बनाते हुए, आज, दिनांक 03/12/2023 को एसओजी चमोली और वन विभाग की संयुक्त टीम ने मुखबिर की सूचना पर आरोपी भरत सिंह, पदम सिंह को ग्राम प्राणमती, पोस्ट कनोल, थाना नंदानगर, जिला चमोली से गिरफ्तार किया। उनकी आयु 36 वर्ष है।

उनसे पक्षी कस्तूरी मृग (नर मस्क डियर) की कस्तूरा -1, कुल वजन 39.85 ग्राम, कस्तूरा मृग (नर मस्क डियर) के दांत -1, कुल वजन 4.22 ग्राम का सामान बरामद किया गया है। इसके साथ ही दूसरे आरोपी खीम सिंह, हयात सिंह, दानू को भी गिरफ्तार किया गया है, जिनसे पक्षी कस्तूरी मृग (नर मस्क डियर) की कस्तूरा -1, कुल वजन 40.27 ग्राम, और कस्तूरा मृग (नर मस्क डियर) के दांत -1, कुल वजन 3.88 ग्राम की सामग्री को बस स्टैंड के करीब धर दबोचने से पहले ऋषिकेश जाने से रोका गया है। जिसकी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अनुमानित मूल्य 05 लाख रुपए है।

वन दरोगा विजय सिंह नेगी ने इस पर जांच करते हुए बताया कि कस्तूरी मृग की कस्तूरा और दांत कैसे होते हैं।

इस संबंध में, उन्होंने अभियुक्तों से पूछताछ की और बताया कि वे वाण कनोल के जंगल में जाकर नर हिरण को शिकार करते थे, और फिर उनकी कस्तूरा और दांतों को महंगे दामों पर बेचते थे।

जंगल में और कस्तूरी मृग को मारकर उन्होंने इन्हें छिपा रखने की जानकारी दी, जिसके बारे में नंदप्रयाग वन रेंज के अधिकारियों द्वारा जांच की जा रही है।

उक्त अभियुक्तों की गिरफ्तारी के आधार पर कोतवाली कर्णप्रयाग में मु0अ0सं0- 54/2023 धारा-2/9//50/51 वन्य जीव जन्तु संरक्षण अधिनियम के अन्तर्गत अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

एक सजग नागरिक बनें, वन्यजीवों की सुरक्षा करें और उन्हें किसी भी प्रकार के हानि से बचाएं।

अभियुक्तों का नाम पताः

1- भरत सिंह के पुत्र पदम सिंह, ग्राम प्राणमती पोस्ट कनोल, थाना नंदानगर, जिला चमोली  आयु 36 वर्ष 

2- खीम सिंह पुत्र हयात सिंह दानू नि0 ग्राम प्राणमती पोस्ट कनोल थाना नंदानगर घाट जिला चमोली उम्र 36 वर्ष

 बरामद माल-  02 कस्तूरा वजन 80.12 ग्राम व 02 दांत

अंतराष्ट्रीय बाजार में कुल कीमत 05 लाख रूपये 

 मोके पर पुलिस टीम– उप0नि0 नवनीत भंडारी( प्रभारी एसओजी) , कां0 सलमान (एसओजी) , कां0 रविकांत(एसओजी) कां0 राजेन्द्र (एसओजी) , आदि उपस्थित रहे।

वन विभाग- वन दरोगा विजय सिंह नेगी (नन्दप्रयाग रेंज) , वन आरक्षी रमेश सिंह (नन्दप्रयाग रेंज) आदि उपस्थित रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *