इस दौरान प्रदेश में गतिमान जन कल्याणकारी योजनाओं पर भी वार्ता हुई।

सोमवार को राजभवन में हुई मुलाकात के दौरान डॉ अग्रवाल ने बताया कि राज्य में बिल लाओ, इनाम पाओ योजना के प्रति ग्राहकों में उत्साह देखा गया है।बताया गया कि इस योजना का उद्देश्य ग्राहकों को सामान खरीद पर जीएसटी बिल प्राप्त करने के प्रति जागरूक करना है।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि योजना के सकारात्मक परिणामों को देखते हुए, इसे मार्च 2024 तक बढ़ाने का निर्णय किया गया है। इस परिणाम स्वरूप, पिछले वित्तीय वर्ष के मुकाबले, इस वित्तीय वर्ष के दिसम्बर माह में 573 से 681 का राजस्व प्राप्त हुआ है।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि राज्य में भूमि विक्रय में फर्जीवाड़ा रोकने को गठित एसआईटी के अधिकारों में वृद्धि की गई है। जिससे फर्जीवाड़ा करने वालों पर नकेल कसी जाएगी।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि प्राधिकरणों में नक्शा पास कराने में आ रही दिक्कतों को देखते हुए इसका सरलीकरण किया गया है, जिसका लाभ जनता को मिल रहा है। बताया कि पीएम आवास योजना के तहत राज्य में प्रथम चरण में 6463 आवास आवंटन किये जा चुके हैं।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि राज्य में सभी निकायों में शीत ऋतु को देखते हुए सभी सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था की गई है। साथ ही रैन बसेरों की भी समुचित व्यवस्था की गई है।

डॉ अग्रवाल ने बताया कि बजट 24-25 के निर्माण के लिए जनता के सुझाव लिए जा रहे हैं। साथ ही विभिन्न हित धारकों के साथ बजट पूर्व संवाद जल्द किया जाएगा।

इस अवसर पर राज्यपाल गुरमीत सिंह जी ने राज्य सरकार के विकास कार्यों और जनकल्याणकारी योजनाओं की सराहना की और वर्ष 2024 की शुभकामनाएं भी दी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *