आज दिनांक 12/01/2024 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केंद्र चमोली द्वारा यातायात पुलिस चमोली के साथ मिलकर सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया गया। इस साझेदारी में एक महत्वपूर्ण पहल के रूप में वॉलंटियर्स के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक और युवा स्वयंसेवकों को इस क्षेत्र में प्रशिक्षित करना है।

कार्यक्रम में यातायात उपनिरीक्षक दिगंबर उनियाल व हे0कां0 आशुतोष नौडियाल द्वारा उपस्थित पदाधिकारियों व स्वयंसेवकों को यातायात नियमों व रोड़ सेफ्टी की व्यापक जानकारी दी गयी व यातायात नियमों की महत्ता बताते हुये रोड सेफ्टी के प्रति सजग किया गया। इस दौरान उनके द्वारा उपस्थित युवकों से रोड़ सेफ्टी सम्बन्धित प्रश्न भी किये गये व सभी को उत्तराखण्ड पुलिस एप के ट्रैफिक आई फीचर की बारीकी से जानकारी भी दी गयी। सुरक्षित यात्रा यातायात नियमों का पालन करने से ही सम्भव हो सकती है सभी को हेलमेट का प्रयोग करने, तेज गति से वाहन न चलाने ,वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग न करने व दुपहिया वाहन में ट्रिपल राईडिंग न करने के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए सड़क पर बने यातायात चिन्हों के विषय में जानकारी दी गई।

साथ ही सड़क दुर्घटना के समय घायलों की मदद हेतु “गुड सेमेरिटन” के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए, नाबालिग बच्चों को वाहन न चलाने की हिदायत दी गई।
इस दौरान कां0 नीरज भंडारी व नेहरु युवा केन्द्र के पदाधिकारी मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *