“उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर सम्मेलन – 2023” में भारत सरकार के माननीय प्रधानमंत्री और उच्च सरकारी अधिकारियों ने सुरक्षा के क्षेत्र में योजित पुलिस बल को नियुक्त करने के लिए एक ब्रीफ़ सत्र किया।

कार्यक्रम स्थल व उसके आस-पास के क्षेत्रों में ड्रोन का संचालन पूर्ण रूप से रहेगा प्रतिबन्धित

दिनांक: 08-12-2023 से एफ0आर0आई0 देहरादून में आयोजित “Uttarakhand Global Investor Summit -2023” में मा0 प्रधानमंत्री, भारत सरकार, श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रतिभाग करने के दृष्टिगत सुरक्षा में नियुक्त किये गये समस्त पुलिस बल की आज दिनांक: 06-12-23 को अपर पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था व अन्य उच्चाधिकारी गणों द्वारा पुलिस लाइन देहरादून में ब्रीफिंग की गई।

ब्रीफिंग के माध्यम से, हमने वर्तमान सुरक्षा परिदृश्य की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को सतर्क रहने और अपने कर्तव्यों को निष्ठापूर्वक निर्वहन करने के लिए मार्गदर्शन किया।

अपर पुलिस महानिदेशक (L/O), पुलिस महानिरीक्षक गढवाल रेंज, पुलिस उप महानिरीक्षक प्रशिक्षण, पुलिस उप महानिरीक्षक अभिसूचना, और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून ने ब्रीफिंग के दौरान सभी अधिकारी और कर्मचारियों को सुझाव दिया कि वे अपनी ड्यूटी स्थल पर पहुंचकर अपने प्रभारी अधिकारी से निर्धारित समय से 03 घंटे पूर्व अपनी ड्यूटी के संबंध में जानकारी प्राप्त करें तथा ड्यूटी स्थल व उसके आस-पास के स्थानों को भली-भांति चैक कर लिया जाये। ड्यूटी में नियुक्त सभी अधिकारी/कर्मचारी अपने साथ पहचान पत्र तथा ड्यूटी कार्ड अवश्य रखे। कार्यक्रम स्थल पर केवल अधिकृत व्यक्तियों व उनके वाहनो को ही विधिवत चेकिंग/ फ्रिस्किंग के बाद ही जाने की अनुमति दी जाए।

उसके अलावा, नियुक्त पुलिस बल को यह निर्देश दिया गया है कि वे अपनी ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करें और बिना पूर्व-सूचना के ड्यूटी प्वांईट को छोड़ने से बचें।
ड्यूटी के दौरान किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने पर सम्बन्धित पुलिस कर्मी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। सभी नोडल पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया वे सभी पुलिस बल के सदस्यों की पहचान करेंगे, जो सादे और वर्दी में सुसज्जित हैं, और उनके ड्यूटी कार्ड की जाँच करके उन्हें उनकी ड्यूटी के बारे में संक्षेप से बताएंगे। सुनिश्चित करेंगे कि ड्यूटी में नियुक्त अधिकारी और कर्मचारी अपने कार्यस्थल को छोड़कर कहीं भी एकत्रित नहीं हों।

वीवीआईपी रुट प्रभारी को निर्देशित किया कि वीवीआईपी कार्यक्रम से पूर्व ही सम्पूर्ण रुट व्यवस्था का भली प्रकार निरीक्षण कर मार्ग में हो रहे निर्माण कार्यों को समय से पूर्ण करने हेतु संबंधित कार्यदायी संस्था से संपर्क कर निर्देशित करें। साथ ही यह भी सुनिश्चित कर लें कि वीवीआईपी रुट पर किसी प्रकार की निर्माण सामग्री न पड़ी हो। इसके अतिरिक्त सभी नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि मा0 प्रधानमंत्री जी के भ्रमण के दौरान कार्यक्रम स्थल व उसके आस-पास के क्षेत्र में ड्रोन का संचालन पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित रहेगा, इस दौरान किसी को भी उक्त क्षेत्र में ड्रोन उडाने की अनुमति नहीं होगी।

ब्रीफिंग में ए.पी. अंशुमन (ए.डी.जी., कानून/व्यवस्था), करन सिंह नगन्याल (आ.ई.जी., गढ़वाल रेंज), बरिंदर जीत सिंह (डी.आई.जी., प्रशिक्षण), दलीप सिंह कुवंर (डी.आई.जी., इंटेलिजेंस), अजय सिंह (एस.एस.पी., देहरादून), और अन्य अधिकारीगण एवं ड्यूटी पर नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *