खबर राजधानी देहरादून से है आपको बता दे कि देहरादून में दिनांक 05 दिसंबर 2023,मंत्री कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग सौरभ बहुगुणा द्वारा जनपद देहरादून के समस्त राजकीय आईटीआई में प्रशिक्षणरत प्रशिक्षणार्थियों के साथ आईआरडीटी सर्वे चौक देहरादून सभागार में सीधा संवाद किया गया, जिसमें जनपद देहरादून मे से लगभग 200 प्रशिक्षणार्थी भौतिक रूप से सम्मिलित हुए तथा अन्य प्रशिक्षणार्थियों द्वारा अपने संस्थान से वीडियो कॉनफ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मिलित हुए। जनपद देहरादून के अतिरिक्त टिहरी गढ़वाल जनपद के टिहरी एवं चंबा आईटीआई, उत्तरकाशी जनपद के उत्तरकाशी एवं बड़कोट आईटीआई एवं पौड़ी गढ़वाल जनपद के पोखरा आईटीआई के प्रशिक्षणार्थियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंत्री के साथ ऑनलाइन संवाद किया।

आपको बता दे कि मंत्री के इस कौशल संवाद कार्यक्रम में लगभग 500 प्रशिक्षणार्थियों द्वारा ऑनलाइन / ऑफलाइन मॉड द्वारा प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम के दौरान लगभग 80 प्रशिक्षणार्थियों द्वारा मंत्री जी के समक्ष राज्य की आईटीआई में प्रशिक्षण की गुणवत्ता एवं प्रशिक्षण उपरांत उनको रोजगार उपलब्ध कराए जाने के संबंध में अपने सुझाव / विचार प्रस्तुत किए गए, जिसमें मुख्य रूप से आईटीआई सेक्टर के अनुसार सभी व्यापारों में नवीनतम तकनीकी मशीनरी प्रदान की जाने, कंप्यूटर सिस्टम का प्रबंधन किया जाना, प्रशिक्षणार्थियों के लिए पहुंचने के लिए वाहन का प्रबंधन किया जाना, प्रशिक्षणार्थियों को उनके व्यापार से संबंधित इंडस्ट्री में ओजीटी (On The Job Training) प्रदान करवाई जाने तथा आईटीआई कैंटीन का प्रबंधन किया जाने का अनुरोध किया गया है, साथ ही आईटीआई में ड्रेस कोड को संशोधित किया जाने का अनुरोध किया गया है।

मंत्री ने संस्थानों में कैंटीन खोलने और आईटीआई के प्रशिक्षणार्थियों के ड्रेस कोड में परिवर्तन की त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं, साथ ही संवाद के दौरान उठाए गए अन्य प्रश्नों पर सकारात्मक क्रियावली करने के लिए विभाग को निर्देश भी मिले हैं। मंत्री ने यह भी बताया है कि ऐसे संवाद कार्यक्रम भविष्य में भी आयोजित किए जाएंगे और सरकार प्रतिस्पर्धी रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए आईटीआई में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को आधिकारिक रूप से रोजगार प्रदान करने के लिए सतत प्रयासरत है। इस दिशा में, विभाग ने फिलिप्स के साथ मिलकर हरिद्वार में आईटीआई रोशनाबाद के मैन्यूफैक्चरिंग सेक्टर के सीओई और काशीपुर के आईटीआई में इलेक्ट्रिकल सेक्टर के सीओई को स्थापित किया है, जहां युवा बेहतर रोजगार पा रहे हैं। इसके अलावा, कैबिनेट ने 13 आईटीआई का उच्चीकरण टाटा टेक्नोलॉजी के साथ स्वीकृत किया है

और इसके तहत इन संस्थानों में इंडस्ट्री के आवश्यकताओं के अनुसार दीर्घ और लघु अवधि के पाठ्यक्रम संचालित किए जाएंगे। इसके साथ ही, मान्यवर मंत्री ने बताया कि अशोका लेयलेण्ड के साथ एक समझौता किया गया है, जिसके अन्तर्गत प्रतिवर्ष एक हजार आईटीआई पास युवाओं को अप्रेंटिशिप और रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे, और मंत्री ने संवाद के दौरान युवाओं से इस योजना का लाभ उठाने के लिए आहवान् किया है।
आपको बता दे कि कौशल संवाद कार्यक्रम में सचिव, कौशल विकास एवं सेवायोजन विजय कुमार यादव एवं विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *