भारत की माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में RPF/RPSF कर्मियों को जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया। राष्ट्रपति ने रेलवे पुलिस बल (RPF) और रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) के जयपाल सिंह, सुरेंद्र कुमार और कांस्टेबल बुद्ध सैनी को जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया। हेड कांस्टेबल जयपाल सिंह और कांस्टेबल सुरेंद्र कुमार उत्तर रेलवे में तैनात हैं। वहीं, कांस्टेबल बुद्ध सैनी रेलवे सुरक्षा विशेष बल (RPSF) की 7वीं बटालियन में तैनात हैं।

12 मई 2022 को निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में बीटीपीएन कोच में तकनीकी कारणों से आग लग गई थी। उस वक्त साइट पर करीब एक हजार लोग काम कर रहे थे। आग को विकराल रूप लेते देख अफरातफरी का माहौल बन गया। मायूस मजदूर अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। हेड कांस्टेबल जयपाल सिंह, कांस्टेबल सुरेंद्र कुमार और कांस्टेबल बुद्ध सैनी ड्यूटी पर थे।

उन्होंने बड़े साहस के साथ मदद के लिए एक आग बुझाने वाला यंत्र लिया और अत्यधिक ज्वलनशील पदार्थ से भरे एक बीटीपीएन वैगन में उन्होंने अपनी जान की परवाह किए बिना पूरी सावधानी से आग बुझाई। अगर आग को तुरंत नहीं बुझाया जाता, तो यह अत्यधिक ज्वलनशील सामग्री से लदे कुल 18 बीटीपीएन डिब्बों में फैल जाती, जिससे एक बड़ी दुर्घटना होती, हजारों लोगों की जान खतरे में पड़ जाती और रेलवे की संपत्ति को अरबों रुपये का नुकसान होता। जयपाल सिंह, सुरेंद्र कुमार और बुधराम सैनी ने लगभग 1000 लोगों की जान और अरबों की रेलवे संपत्ति को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *