स्वदेश दर्शन योजना-2.2 के तहत राज्य में पर्यटन के विकास के लिए राज्य सरकार के प्रयासों तथा केंद्र सरकार के सहयोग से भारत सरकार ने पिथौरागढ़ एवं चंपावत में पर्यटन अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए 140 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि जिले में सीमावर्ती पर्यटकों को बढ़ावा देने के साथ ही ईको पर्यटन और साहसिक पर्यटन के लिए पर्यटन की दृष्टि से खलिया टॉप, पंचाचूली चोटी, मुनस्यारी सहित बिरथी जलप्रपात, मदकोट, जौलजीबी पाताल भुवनेश्वर आदि में स्कीइंग होगी।

पर्यटन मंत्री श्री महाराज ने कहा कि पिथौरागढ़ जिले की भांति चंपावत जिले में 70 करोड़ की राशि से स्वदेश दर्शन योजना 2.2 के तहत संस्कृति एवं पर्यटन विरासत को बढ़ावा देने के लिए मायावती में पर्यटकों के लिए पूर्णागिरी, एबट माउंट, नंदा दूर सेंचुरी, अद्वैत आश्रम विकसित किया जाए। इस कार्यक्रम के माध्यम से जिले के चुका क्षेत्र में इको-हेरिटेज और साहसिक गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

श्री महाराज ने कहा कि भारत सरकार की वाइब्रेंट विलेज योजना के तहत राज्य के 4 गांवों गुंजी, नीति, मलारी और माणा का भी चयन किया गया है। इन चारों वाइब्रेंट विलेज पुलिस में पाउडर टूरिज्म को बढ़ावा देने के साथ-साथ रिवर्स माइग्रेशन और स्थानीय लोगों को रोजगार देकर वहां की अर्थव्यवस्था को सुधारने के प्रयास किए जाएंगे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *