रंगों और फूलों वाली होली के बारे में तो आपने सुना ही होगा। लेकिन उत्तराखंड में एक जगह ऐसी भी है, जहां सदियों से दूध और मक्खन की अनोखी होली खेली जाती है। कोरोना महामारी के दो साल बाद दयारा बुग्याल में पारंपरिक और ऐतिहासिक अंढूड़ी उत्सव (बटर फेस्टिवल) का भव्य आयोजन होगा। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर दयारा बुग्याल में ध्वजारोहण के साथ उत्सव की शुरुआत की जाएगी। बटर फेस्टिवल में मुख्य अतिथि के तौर पर सीएम पुष्कर सिंह धामी को आमंत्रित किया गया है।

बुधवार को दयारा पर्यटन महोत्सव समिति रैथल के पदाधिकारियों ने पत्रकारों से बातचीत की. समिति के अध्यक्ष मनोज राणा ने कहा कि मक्खन महोत्सव को स्वतंत्रता के अमृत उत्सव से जोड़ते हुए पहली बार 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर ग्रामीणों के साथ दयारा बुग्याल में ध्वजारोहण किया जाएगा. बटर फेस्टिवल 17 अगस्त को होगा।

वर्तमान में बटर फेस्टिवल के नाम से मशहूर हुए इस आयोजन ने उत्तरकाशी के साथ-साथ देश-विदेश में उत्तराखंड राज्य की लोक संस्कृति को बढ़ावा दिया है। दयारा बुग्याल के आधार शिविर रैथल गांव निवासी पंकज कुसवाल ने बताया कि यह आयोजन प्रकृति के प्रति आभार प्रकट करने के लिए किया जाता है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *