वर्ष 2023 को दुनिया भर में मोटा अनाज के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में जा रहा है। आज मोटे अनाज का चलन बढ़ रहा है। मोटे अनाज सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए हमें झिझक छोड़कर अपने होटलों और छात्रावासों में मोटे अनाज को खाना परोसना चाहिए।

मंत्री सतपाल महाराज जिले के दौरे के चौथे दिन शनिवार को एशिया के पहले तिवाडगांव मरोड़ होम स्टे सेंटर के उद्घाटन के साथ ही उत्तरायणी भागीरथी विकास समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने तिवाड़ मरोड़ गांव को पर्यटक गांव घोषित करते हुए कहा कि जैसे पंजाब में मक्के की रोटी और सरसों का साग बहुत प्रसिद्ध है, वैसे ही हम चाहते हैं कि हमारी कंडली की भुज्जी और मडुवे की रोटी भी प्रसिद्ध हो।

श्री महाराज ने कहा कि अगर हमारे होमस्टे और होटलों में चौसा, बाड़ी, फानू, पहाड़ी रायता के साथ-साथ पश्चिमी खाना भी परोसा जाए तो निश्चित रूप से लोग हमारे उत्तराखंड की ओर आकर्षित होंगे और हमारा होमस्टे नंबर वन बनेगा।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि उन्हें खुशी है कि तिवाड़गांव में पर्यटन विभाग द्वारा कुल 15 मेजबान परिवारों का पंजीकरण कराया गया है। इनमें से 10 को होमस्टे के हिस्से के रूप में राज्य का समर्थन मिला और 5 को राज्य का समर्थन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तरायणी भागीरथी विकास समिति तिवाड़ गांव को भी पर्यटन विभाग द्वारा खाला के तिवाड़ गांव में गैर-मोटर चालित नाव चलाने की अनुमति दी गई है। पर्यटन मंत्री ने कहा कि पिछले वर्षों में टिहरी झील, जिसमें तिवाड़ गांव स्थित है, में मोटर बोट खरीदने के लिए पर्यटन विभाग ने 28 लोगों को सरकारी सहायता दी थी।

मंत्री सतपाल महाराज, कुलानंद आश्रम मणभागी सौड़, सेम-मुखेम में आयोजित श्रीमद्भागवत कथा में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में प्रदेश लगातार विकास के पथ पर अग्रसर है। हम सब मिलकर उत्तराखंड को आदर्श राज्य बनाएंगे। हमें विकास के कार्यों में सहयोग देने के साथ-साथ धर्म और संस्कृति से जुड़कर भारत को विश्वगुरु बनाने का प्रयास करना चाहिए।

इस अवसर पर पूर्व ब्लाक प्रमुख खेम सिंह चौहान, प्रतापनगर विधायक विक्रम सिंह नेगी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष परमवीर पंवार, पूर्व राज्य मंत्री अतर सिंह तोमर, राजेंद्र सिंह नेगी, जिला महामंत्री पवन शाह, कांडी खाला भाजपा मंडल अध्यक्ष ऋषि राम भट्ट,भाजपा मंडल अध्यक्ष रमेश रतूड़ी, ग्रामीण समिति के अध्यक्ष कुलदीप पंवार, ग्राम प्रधान तिवाडगांव संगीता देवी सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *