09 दिसंबर 2023 आईएमए के इतिहास में एक और ऐतिहासिक मील के पत्थर के रूप में दर्ज किया जाएगा, जहां 153 नियमित पाठ्यक्रम और 136 तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम के कुल 372 अधिकारी कैडेट, जिनमें 12 मित्र विदेशी देशों के 29 अधिकारी कैडेट शामिल थे, सफलतापूर्वक आई. एम. ए. से पास ऑउट हुए। अधिकारी कैडेटों ने प्रेरणादायक उत्साह और उमंग का प्रदर्शन किया और ‘कर्नल बोगी’, ‘सारे जहां से अच्छा’ और “कदम कदम बढ़ाए जा” की सैन्य धुनों पर पूर्णता के साथ मार्च करते हुए एक उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जिसमें हर कदम पर गर्व और उत्साह झलक रहा था। वे जानते थे कि उनके माता-पिता और प्रियजन हर कदम को बड़े गर्व और स्नेह के साथ देख रहे थे, जिनमें दुनिया भर के विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों पर लाइव कवरेज देखने वाले लोग भी शामिल थे।

यह दुर्लभ सम्मान की बात थी कि जनरल शैवेंद्र सिल्वा, डब्ल्यूडब्ल्यूवी, आरडब्ल्यूपी, आरएसपी, वीएसवी, यूएसपी, एनडीसी, पीएससी, एमफिल, सीडीएस, श्रीलंका सेना परेड के समीक्षा अधिकारी के रूप में उपस्थित थे।

उन्होंने अधिकारी कैडेटों को आईएमए में उनका प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने पर बधाई दी। उन्होंने उत्कृष्ट परेड, बेदाग उपस्थिति के साथ-साथ तेज, समन्वित ड्रिल आंदोलनों के लिए प्रशिक्षकों और अधिकारी कैडेटों की सराहना की, जो युवा नेताओं द्वारा अपनाए गए प्रशिक्षण और अनुशासन के उच्च मानकों का संकेत देते हैं।

समीक्षा अधिकारी ने निम्नलिखित पुरस्कार प्रदान किये-:
1 – प्रतिष्ठित स्वॉर्ड ऑफ ऑनर बीयूओ गौरव यादव को प्रदान किया गया।
2 – ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए स्वर्ण पदक बीयूओ गौरव यादव को प्रदान किया गया।
3 – ऑर्डर ऑफ मेरिट में दूसरे स्थान पर रहने वाले अधिकारी कैडेट के लिए रजत पदक बीयूओ सौरभ बधानी को प्रदान किया गया।
4 – ऑर्डर ऑफ मेरिट में तीसरे स्थान पर रहने वाले अधिकारी कैडेट के लिए कांस्य पदक बीयूओ आलोक सिंह को प्रदान किया गया।
5 – तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम से मेरिट क्रम में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए रजत पदक ओसी अजय पंत को प्रदान किया गया।
6 – मैत्रीपूर्ण विदेशी देश से ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान पाने वाले अधिकारी कैडेट के लिए बांग्लादेश पदक ओसी शैलेश भट्टा (नेपाल) को प्रदान किया गया।
7 – शरद ऋतु अवधि 2023 के लिए 12 कंपनियों के बीच समग्र रूप से प्रथम स्थान पाने के लिए कोहिमा कंपनी को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बैनर से सम्मानित किया गया।

कैडेटों की संख्या
राज्य-कैडेट
उत्तर प्रदेश-68
उत्तराखंड-42
राजस्थान-34
महाराष्ट्र-28
बिहार-27
हरियाणा-22
पंजाब-20
हिमाचल प्रदेश-14
कर्नाटक-11
जम्मू-कश्मीर-10
केरल-09
पश्चिम बंगाल- 09
मध्य प्रदेश-07
झारखंड-05
उड़ीसा-05
आंध्र प्रदेश-04
तमिलनाडु-04
दिल्ली-02
गुजरात-02
चंडीगढ़-02
अरुणाचल-01
असम-01
मणिपुर-01
मेघालय-01
तेलांगाना-01

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *