उत्तराखंड के प्रसिद्ध सांस्कृतिक कार्यक्रमों की संस्था रीच द्वारा ‘विरासत आर्ट एंड हेरिटेज फेस्टिवल 2022‘ का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का आयोजन 09 अक्टूबर से 23 अक्टूबर 2022 तक डॉ. बी.आर. अम्बेडकर स्टेडियम (कौलागढ़ रोड) द्वारा देहरादून में किया जाएगा। रीच संस्था द्वारा आज होटल मधुबन, राजपुर रोड, देहरादून में एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया, जिसमें संगठन के वरिष्ठ सदस्यों ने लोगों को कार्यक्रम की पूरी जानकारी दी. संगठन के सदस्यों ने कहा कि इस बार 2022 में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ देहरादून वासियों को बहुत कुछ देखने को मिलेगा. कार्यक्रमों में मुख्य रूप से क्राफ्ट विलेज, फूड फेस्टिवल, शास्त्रीय संगीत और नृत्य, लोक संगीत और नृत्य, कर्न्सट के साथ-साथ क्राफ्ट वर्क शॉप, विंटेज और क्लासिक कार और बाइक रैली और क्विज आदि शामिल होंगे।

यह त्योहार लोकप्रिय रूप से ‘एफ्रो-एशिया की सबसे बड़ी धरोहर एवं लोकजीवन उत्सव‘ के रूप में जाना जाता है। कार्यक्रम का उद्घाटन 09 अक्टूबर को शाम 6.00 बजे डॉ. बी.आर. अम्बेडकर स्टेडियम में होगा। जिसके बाद दर्शकों को उत्तराखंड के पारंपरिक नृत्य और संगीत की प्रस्तुतियों को देखने का मौका मिलेगा। अपनी 26वीं वर्षगांठ मनाने के लिए आयोजित विरासत महोत्सव में कई बेहतरीन कलाकारों द्वारा शानदार प्रदर्शन किया जाएगा। इन कलाकारों में वडालिस, अश्विनी भिड़े, सुरेश वाडकर, प्रह्लाद सिंह टिपानिया, उस्मान मीर, कुमरेश आदि जैसे सांस्कृतिक जगत के विभिन्न क्षेत्रों के दिग्गज शामिल हैं।

रीच की स्थापना 1995 में देहरादून में हुई थी, तब से रीच देहरादून में विरासत महोत्सव का आयोजन कर रहा है। उद्देश्य बस इतना है कि भारत की कला, संस्कृति और विरासत के मूल्यों को संरक्षित किया जाए और इन सांस्कृतिक मूल्यों को लोगों तक पहुंचाया जाए। विरासत महोत्सव ने कई ग्रामीण कलाओं को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जो दर्शकों की कमी के कारण विलुप्त होने के कगार पर थीं। विरासत ने हमारे गांव की परंपरा, संगीत, नृत्य, शिल्प, पेंटिंग, मूर्तिकला, रंगमंच, कहानी, पारंपरिक व्यंजन आदि को संरक्षित करने और इसे आधुनिक समय की प्रवृत्ति में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और इस वजह से हमारे शास्त्रीय और समकालीन कला को पुनर्जीवित किया है। पहचाना जाने लगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *