उत्तराखंड राज्य महिला आयोग द्वारा पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय, अपर कैंप, गढ़ी कैन्ट देहरादून में किशोरों व किशोरियों को विभिन्न विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम में सम्बोधित किया।

इस अवसर पर आयोग की अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने विद्यालय की छात्र-छात्राओं को जानकारी देते हुए बताया कि जब हम युवावस्था में होते है तो नई सोच और नए मानवस्थिति के साथ आगे बढ़ने के लिए हमें चाहिए कि हम अपने जीवन के प्रत्येक पथ पर विचार करके कदम उठाएं।

आयोग अध्यक्ष कुसुम कण्डवाल ने विद्यार्थियों को जानकारी देते हुए कहा कि हमारा देश ऊचाइयों की नई बुलंदियों को छू रहा है हमारे देश की युवा शक्ति नए नए आयामों में सफलता के परचम लहरा रही है। हमारी बेटियाँ राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम रौशन कर रही है। उन्होंने कहा कि आज सोशियल मीडिया का जमाना भले ही है हालांकि हमें सोशियल मीडिया का आवश्यकता के अनुसार ही उपयोग करना चाहिए, उन्होंने कहा कि यह एक भटकाव की उम्र हो सकती है और हमें अपने आत्मा को सही रास्ते में बनाए रखना होगा तथा परिवार, संस्कृति और संस्कारों की जड़ों के साथ जुड़े रहना होगा। साथ ही उन्होंने गुड टच बैड टच सहित अनेक मुद्दों पर उदाहरण देते हुए जानकारी दी।

वहीं आयोग की सदस्य सचिव उर्वशी चौहान ने पोक्सो अधिनियम पर जानकारी देते हुए छात्र छात्राओं को जागरूक किया तथा एसआई स्वाति चमोली ने साइबर अपराधों के प्रति विद्यार्थियों को जानकारी दी तथा आवश्यकता पड़ने पर किस प्रकार से वो पुलिस या अन्य सेवाओं का सहयोग ले सकती है उसकी जानकारी दी और उन्होंने साइबर ठगों व अपराधियों से सतर्क रहने के लिए जागरूक किया।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य अवधेश दूबे सहित अन्य अध्यापकगण व छात्र छात्राएँ उपस्थित रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *