देहरादून दिनांक 30 दिसंबर 2023 जिलाधिकारी के निर्देशों के अनुपालन में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 संजय जैन की उपस्थिति में ऋषिपर्णा सभागार कलेक्टेªट में पीसी-पीएनडीटी जिला सलाहकार समिति की बैठक हुई।
बैठक में समिति ने 11 केंद्रों के पंजीकरण को नवीनीकृत करने, 13 केंद्रों में स्थापित नई अल्ट्रासाउण्ड मशीन और सीटी स्कैन मशीन को पंजीकृत करने (फॉर्म-बी), निरीक्षण के बाद निर्णय लेने, 3 केंद्रों की पुरानी मशीनों को निष्प्रोज्य करने के आवेदन की प्रक्रिया को बताया गया है। 2 मशीनों को निष्प्रोज्य किया गया है और 1 पर कार्रवाई की जानी है। 3 केन्द्रों की मशीन को स्थान्तरित किये जाने के आवेदनों पर निरीक्षण उपरान्त निर्णय किया जाएगा।

नई मशीन स्थापित की जाने से पूर्व टैªक्कर सिस्टम लगाने के उपरान्त ही सेन्टर में स्थापित की जाए।
समिति द्वारा बाल विकास के माध्यम से आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पीसीएनडीटी एक्ट की जानकारी तथा लोंगों को इसके प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए। साथ ही पीसीपीएनडीटी से जुडे़ स्वयं सहायता समूहों को कार्यक्रम निर्धारित करते हुए अभियान चलायें तथा लोगों को जागरूक किया जाए। प्रचार-प्रसार किया जाए कि यदि किसी केन्द्र पर अवैधानिक गतिविधि हो रही हो तो उसकी जानकारी देने वालों को 50 हजार ईनाम दिया जाएगा तथा नाम भी गुप्त रखा जाएगा।

समिति द्वारा निर्णय लिया गया गया कि लैब्स/चिकित्सालयों फार्म एफ के सम्बन्ध में विस्तृत सूचना दें तथा फार्म एफ चिकित्सालयों/केन्द्रों पर ही नियमानुसार सुरक्षित रखे जाएं, जिन्हें निर्धारित समयावधि में निस्तारित किए जाए तथा जिन फार्म में विवाद है ऐसे फार्म एफ को विवाद के निस्तारण होने तक सुरक्षित रखा जाए।
बैठक में अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. दिनेश चौहान, डीजीसी जीपी रतूड़ी, आईएमए के अध्यक्ष डॉ. संजय उप्रेती, डॉ. शालिनी डिमरी, डॉ. ममता बहुगुणा, स्वंयसेवी संस्थाओं के सदस्यों सहित संबंधित कार्मिक उपस्थित रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *