शहर की यातायात को सुव्यवस्थित किये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी सोनिका के निर्देशों के अनुपालन में आज ऋषिपर्णा सभागार कलेक्टेªट में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रामजीशरण ने स्कूल के प्रमुखों/प्रबंधकों के साथ संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करके आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त और राजस्व ने स्कूल प्रबंधकों से मिलकर शहर की यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित बनाने के लिए जिला प्रशासन और यातायात पुलिस का सहयोग करने की योजना बनाई तथा जिन स्कूलों में पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था है उसका बेहतर इस्तेमॉल किये जाने की योजना पर कार्य करने को कहा। साथ ही कहा कि स्कूल प्रबन्धन स्कूल वाहन (बसों) को अधिक से अधिक संचालन कराया जाए ताकि अभिभावक अपने व्यक्तिगत वाहनों का उपयोग करके बच्चों को स्कूल में लाने और ले जाने में सुविधा कर सकें, जिससे शहर में स्कूल के समय और छुट्टी के समय में वाहनों का भार कम हो।

स्कूलों के वाहन का अधिक से अधिक प्रयोग करने हेतु अभिभावकों से वार्ता करें तथा इसके फायदे भी बताएं। उन्होंने कहा कि स्कूल टाईम एवं छूट्टी के समय स्कूल गेट के बाहर वाहन खड़े न करवाएं बल्कि स्कूल में खाली ग्रांउड का उपयोग करें। जिन स्कूलों के पास पर्याप्त पार्किंग नही है वे आस-पास पार्किंग हेतु स्थान चिन्हित करें।
उन्होंने जिन स्कूलों में पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था है ऐसे स्कूलों के प्रबन्धकों/प्रधानाचार्यों को स्कूल समय एवं स्कूल समय के उपरान्त पार्किंग हेतु जगह का इस्तेमॉल किये जाने की योजना पर कार्य करने पर बल दिया।

उन्होंने संभागीय परिवहन अधिकारी को स्कूल वाहनों का डेटा प्राप्त करने के निर्देश दिए। उन्हांेंने शहर में स्कूलों सभी निजी स्कूलों को स्कूल एवं छूट्टी के समय को अलग-2 रखने हेतु व्यवस्था बनाने को कहा कि ताकि एक ही समय स्कूल अथवा छूट्टी होने पर यातायात का दबाव न बने। उन्होंने सभी स्कूल प्रबन्धकों/प्रधानाचार्याें को अगली बैठक में अपने-2 स्कूल टाइम, पार्किंग व्यवस्था का प्लान बैठक में रखने को कहा। उन्होंने संभागीय परिवहन अधिकारियों को बैठक में पुलिस अधीक्षक यातायात सर्वेश पंवार ने निर्देश दिए कि शहरी स्कूल के लिए सिटी बस के रूट को निर्धारित करने की योजना को कार्रवाई में लाने की योजना बनाई जाए। उन्होंने स्कूल प्रबंधकों से शहर के यातायात में सहयोग करने की आशा जताई और कहा कि स्कूल प्रबंधन को सड़कों पर वाहन लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे यातायात में अधिक बाधा होती है, विशेषकर स्कूल के समय और छुट्टी के समय में।

बैठक में अपर मुख्य नगर आयुक्त नगर निगम बीर सिंह बुदियाल, पुलिस अधीक्षक यातायात सर्वेश पंवार, कमाण्डेंट होमगार्ड राहुल सचान, मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप रावत, संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन शैलेश तिवारी, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी राजेन्द्र विराटिया, अधिसंबोधन अधिकारी अभिलोनिवि जितेन्द्र कुमार त्रिपाठी, प्रधानाचार्य राईका पटेलनगर देवेन्द्र खत्री, जीजीआईसी राजपुर प्रेमलता बौराई, और प्रधानाचार्य दून इंटरनेशनल स्कूल दिनेश बड़थवाल, समेत, सैंट जोजेफ, सैंट थामश, ब्राईटलेंड, हेरिटेज, गुरूरामराय स्कूल, विवेकानन्द स्कूल, गांधी इन्टर कालेज, फूलचन्द नारीशिल्प कालेज, जसंवत मॉर्डन स्कूल सहित अन्य स्कूलों के प्रधानाचार्य/प्रबन्धक उपस्थित रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *