सुशासन दिवस के अवसर पर केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दूर-दराज के ग्रामों में निवासरत ग्रामवासियों को उपलब्ध कराने एवं उनकी समस्याओं के त्वरित निराकरण के उद्देश्य से सरकार द्वारा ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें चिकित्सक शासन द्वारा जिला सचिव स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग डॉ. आर. राजेश कुमार की अध्यक्षता में क्वांली गांव में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया। जिसमें स्थानीय ग्रामीणों एवं गैर जनप्रतिनिधियों ने क्षेत्र की स्वास्थ्य, शिक्षा, बिजली, पानी, सड़क आदि विभिन्न समस्याओं का समाधान किया, मौके पर ही समस्याओं का समाधान किया गया।

क्वांली ग्राम प्रधान संजय चौधरी द्वारा आयोजित चौपाल कार्यक्रम के दौरान क्वांली गांव में खेल का मैदान उपलब्ध नहीं होने के कारण क्षेत्र के बच्चों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण खेल के मैदान की मांग उठी थी और बाड़ लगाने की मांग की गई थी। क्षेत्र में जंगली जानवरों से फसलों की सुरक्षा एवं आयुर्वेद चिकित्सालय में स्वास्थ्य अधिकारी व सफाई कर्मी की नियुक्ति की मांग। इसके साथ ही उन्होंने क्षेत्र की बिजली व्यवस्था को दुरुस्त करने की मांग की और नवनिर्मित पीएमजीएसवाई सड़क के कारण भूमि पर पड़े बोझ का मुआवजा और क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत की भी मांग की।

जसोली ग्राम प्रधान अर्चना चमोली ने जीआईसी चमकोट में दो साल से अंग्रेजी की शिक्षिका नहीं होने पर कॉलेज शिक्षक की नियुक्ति की मांग की। साथ ही खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के उचित मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण के लिए विद्यालय में प्रशिक्षकों की तैनाती की मांग की। जसोली विद्यालय में सड़क नहीं होने के कारण छात्रों के आने-जाने में परेशानी होने पर सड़क की मांग उठाई गई थी। दिगपाल सिंह चौधरी ने गांव से पलायन रोकने के लिए बुजुर्गों के लिए गांव में सीनियर सिटीजन पार्क बनाने की भी मांग की। ग्रामीणों को क्षेत्र में पानी की समस्या से भी अवगत कराया गया तथा पेयजल की समस्या से अवगत कराकर पेयजल व्यवस्था को चालू करने की मांग भी की गयी। श्रीमती माहेश्वरी देवी ने वृद्धावस्था पेंशन का दावा किया। शरद सिंह ने बीपीएल कार्ड बनवाने की मांग की।

उन्होंने ग्रामीणों व क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को आश्वासन दिया कि उनकी जो भी समस्याएं दर्ज हैं उनका जल्द से जल्द समाधान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों को जिला स्तर पर समस्याओं के समाधान के निर्देश दिए गए हैं और शासन स्तर पर समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार जो भी जन कल्याणकारी कार्यक्रम चला रही है, इन कार्यक्रमों को पात्र लोगों तक पहुंचाने की दिशा में काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आयुष्मान कार्ड नहीं बनाया है, वे अपना आयुष्मान कार्ड अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें, इसलिए उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *