चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव डाॅ. आर. राजेश कुमार दो दिवसीय जनपद भ्रमण पर पहुंचे। और जिला अस्पताल एवं माधवाश्रम चिकित्सालय का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। और आने वाले मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराए जा रही या नहीं इसका संज्ञान भी लिया।

उन्होंने भर्ती मरीजों का हालचाल जाना तथा उनसे व उनके परिजनों से चिकित्सालय में मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं का फीड बैक भी लिया। इस दौरान उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारीमुख्य चिकित्सा अधीक्षक को चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को बेहतर से बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

स्वास्थ्य सचिव ने रविवार को जिला अस्पताल पहुंचने के बाद जिला अस्पताल में तैनात चिकित्सकों व अन्य चिकित्सा कर्मियों से पूछताछ की। उन्होंने ऑपरेशन कक्ष, प्रसूति कक्ष, दवा औषधालय, अल्ट्रासाउंड, फार्मेसी, एक्स-रे कक्ष, प्रसव कक्ष, ओपीडी कक्ष तथा अस्पताल की साफ-सफाई का भी निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने अभिलेखों का भी अवलोकन किया। इस दौरान यहां भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य की स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त की। अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में होने वाले विभिन्न टेस्ट की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि अस्पताल में होने वाले सभी टेस्ट भी मरीजों की सुविधा के अनुसार नियमित रूप से कराये जाएं। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत चंदन हेल्थ केयर में मरीजों की नि:शुल्क जांच के समुचित प्रबंध के निर्देश दिए। साथ ही खुशियों की सवारी का सिस्टम को दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जन्म से ही जच्चा-बच्चा अपनी स्वास्थ्य आवश्यकताओं के अनुसार खुशियों की सवारी का उपयोग एक वर्ष तक कर सकते हैं।

निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. एचसीएस मार्तोलिया, उप जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग अर्पणा ढौंडियाल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. राजीव सिंह पाल,डाॅ. आशुतोष, डाॅ. प्रवीण बडोनी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *