अनुसूचित जाति विभाग के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक राजकुमार ने प्रदेश भर में बंद इंदिरा अम्मा भोजनालय एवं स्मार्ट सिटी कार्य की जांच को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर तत्काल कार्रवाई की मांग की. इस दौरान पूर्व विधायक राजकुमार ने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार द्वारा आम आदमी को सस्ता, स्वच्छ और पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए पूरे राज्य में इंदिरा अम्मा भोजनालय बनाए गए, लेकिन जैसे ही राज्य में भाजपा की सरकार आई. इंदिरा अम्मा रेस्टोरेंट सिर्फ ओछी राजनीति के चलते बंद हैं। और उन्होंने कहा कि इन इंदिरा अम्मा भोजनालयों में इंदिरा अम्मा थाली 20 रुपये में मिलती थी और इंदिरा अम्मा भोजनालयों के स्थानीय उत्पादों को पहले अच्छा प्रचार और बाजार मिलता था।

इन कैंटीनों को चलाने की जिम्मेदारी महिला स्वयं सहायता समूहों को दी गई, जिससे राज्य की महिलाओं को स्वरोजगार भी मिल रहा था, लेकिन इंदिरा अम्मा भोजनालय बंद होने से महिलाओं का स्वरोजगार छिन गया है और इंदिरा अम्मा भोजनालय जनहित में फिर से खोलने की जरूरत है। पूर्व विधायक राजकुमार ने कहा कि शुरू से ही देहरादून शहर में चल रहे स्मार्ट सिटी के काम में हो रही अनियमितताओं के कारण जनता को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. स्मार्ट सिटी योजना के तहत 1400 करोड़ रुपये की एक परियोजना जारी की गई थी, लेकिन वर्तमान कार्यों को देखते हुए यह व्यर्थ प्रतीत होता है।

स्मार्ट सिटी का काम जल संस्थान, जल निगम, नगर निगम, पीडब्ल्यूडी, एमडीडीए के समन्वय से नहीं हो पाया, जिससे जनता को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कई क्षेत्रों में खुदाई के कारण सीवर लाइन और पानी की लाइनें टूट गई हैं और कई क्षेत्रों में पानी की लाइनें पहले ही बिछा दी गई हैं, लेकिन नई लाइनें फिर से डाली जा रही हैं जो जनता के पैसे और खुदाई क्षेत्रों की बर्बादी है. इसे बिना सुधारे छोड़ दिया गया है जिससे दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं।

वहीं पूर्व विधायक राजकुमार ने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यों में वेस्ट लाइन, अरघर, बलबीर रोड, मोहिनी रोड, राजेश रावत कॉलोनी, मिशन स्कूल नाला, पलटन बाजार, ईसी रोडा, आर्य नगर, डीएल रोड, चंदर नगर, चुक्खुवाला, कांवली शामिल हैं. सड़क, गुरुद्वारा के आसपास की गलियाँ, इनामुल्ला भवन के आसपास का क्षेत्र और तहसील और आंतरिक गलियाँ जगह-जगह खोदी गई हैं और नष्ट हो गई हैं। खोदी गई सीवर और पानी की लाइनें टूट गया था, जिसकी ठीक से मरम्मत नहीं की गई और सीवर और पानी की लाइनें उपलब्ध होने से लोगों के घरों में गंदा पानी जा रहा है और लोगों को बीमारियों से जूझना पड़ रहा है. इन्हें जल्द ठीक करने की जरूरत है। वहीं पूर्व विधायक राजकुमार ने कहा कि अगर उपरोक्त समस्याओं का जल्द समाधान नहीं हुआ तो हम जनता के साथ धरना देने को मजबूर होंगे. इस अवसर पर कमर खान, विवेक चौहान आदि उपस्थित थे।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *