आज, दिनांक 15 अगस्त 2024 को केंद्रीय विद्यालय भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून में आज़ादी के अमृत महोत्सव में स्वतंत्रता दिवस की 78 वीं वर्षगांठ अत्यंत हर्षोल्लास तथा भव्यता के साथ मनाई गई। स्वतंत्रता के पावन पर्व पर माननीय मुख्य अतिथि कर्नल वी के एस रावत , शिक्षा विभाग, भा. सै. अका. देहरादून तथा सम्मानीया विशिष्ट अतिथि नामित अध्यक्ष, विद्यालय प्रबंधन समिति ,लेफ्टिनेंट कर्नल गीता मिश्रा , भा. सै. अका. दे. दून ने अपनी गरिमामयी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढाई. विद्यालय के स्काउट्स एवं गाइड्स ने हर्षनाद कर गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया तथा एन. सी. सी. की छात्राओं ने सलामी दी।


गौरवपूर्ण पुण्य दिवस पर आज विद्यालय प्रांगण तिरंगा रंग की छटा से सराबोर दिखा.हर घर तिरंगा अभियान के तहत देशप्रेम का अभिमान लिए प्रत्येक विद्यार्थी हाथ में तिरंगा लहराते हुए विद्यालय में उपस्थित था।
सर्वप्रथम माननीय मुख्य अतिथि द्वारा राष्ट्रध्वज फहराया गया।


प्राचार्य श्री माम चन्द जी ने मुख्य अतिथि महोदय का हरित स्वागत तथा अभिनंदन किया ।प्राचार्य जी ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएँ दी और विद्यालय की खेलकूद एवं शैक्षणिक उपलब्धियों से अतिथियों को अवगत कराया। उन्होंने आश्वासन दिया कि शिक्षकों तथा विद्यार्थियों के अथक प्रयास से यह विद्यालय उत्तरोत्तर वृद्धि करता रहेगा और पीएम श्री के.वि.भारतीय सैन्य अकादमी के नाम का परचम लहराने का प्रयास सदा जारी रहेगा।

स्वतंत्रता दिवस के पवित्र पर्व पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आतिर आरफी ने अपने भाषण के माध्यम से उन अमर शहीद वीर जवानों के बलिदान की याद दिलाई ,जिनके कारण आज हमारा भारत आजाद है। अनुवेशा और शीतल ने भारतीय जवानों के जोश और दुश्मनों से टक्कर लेने के जज्बे को व्यक्त करती हुई कविताएं प्रस्तुत की। तलवारों पर सरवार दिए… गीत पर नृत्य प्रस्तुत कर छात्राओं ने उपस्थित जनों के हृदय में जोश एवं हर्ष का संचार किया ,दूसरे नृत्य प्रदर्शन से भारतीय संस्कृति की श्रेष्ठ झलक प्रस्तुत की गई और दर्शकों को देशभक्ति भाव से ओतप्रोत कर दिया। शरीर और आत्मा को पवित्र करने वाला योग हमेशा संयमित रहने का संदेश देता है इसी योग का प्रदर्शन छात्र – छात्राओं द्वारा मंच पर किया गया , जिसने सभी का मन मोह लिया।


माननीय मुख्य अतिथि कर्नल वी के एस रावत जी ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी और विद्यालय प्राचार्य श्री माम चन्द जी, उपप्राचार्य रमेश चन्द जी ,मुख्य अध्यापक सरोज कुमार वर्मा और इस कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु कार्यरत सभी शिक्षक तथा विद्यार्थियों को बधाई दी ।उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि जैसे आपके माता-पिता आपका उज्जवल भविष्य चाहते हैं उसी प्रकार आपके गुरुजन भी आपके उज्जवल भविष्य के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। उनका सदैव सम्मान करना चाहिए ।उन्होंने प्रत्यक्ष और परोक्ष अध्ययन से सीखने पर बल दिया और कहा कि हमें अपने विचार व्यक्त करने में समर्थ होना चाहिए ।साथ ही विद्यार्थियों को भारत के श्रेष्ठ नागरिक बनने के लिए प्रेरित किया । और अंत में उप्राचार्य श्री रमेश चंद ने सभी को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य पर बधाई दी और सभी का आभार व्यक्त किया। मिष्ठान वितरण के साथ कार्यक्रम संपन्न हुआ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *