चारधाम यात्रा के मद्देनजर लोक निर्माण विभाग के सभी अधिकारियों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये कि, जहां-जहां सड़क धंस रही है और भूस्खलन की शिकायत मिल रही है, उसकी रोकथाम के साथ-साथ समय-समय पर सरकार को अवगत भी कराएं।

लोक निर्माण, पंचायती राज, ग्रामीण निर्माण, पर्यटन, जलागम, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज ने शनिवार को यमुना कॉलोनी स्थित मुख्य अभियंता कार्यालय में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों और वर्चुअल रूप से संबद्ध जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि चारधाम यात्रा को सुचारू और निर्बाध रूप से शुरू करने के लिए सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं।

समीक्षा बैठक के दौरान लोक निर्माण मंत्री सतपाल महाराज ने पहाड़ी क्षेत्रों में बेलदारों की सड़कें अवरूद्ध करने और उनके बेहतर रख-रखाव की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्हें तत्काल नियुक्ति करने और विभाग में रिक्त पदों को तत्काल भरने को कहा।

श्री महाराज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त हुई सड़कों और पुलों के पुनर्निर्माण का कार्य शीघ्रता से कराया जाए। बैठक में जोशीमठ, मारवाड़ी और हेलंग बाइपास में हुए भूस्खलन की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा पर आने वाले सभी बाइपास को भी पूरी तरह से दुरुस्त किया जाए।

पीडब्ल्यूडी मंत्री श्री महाराज ने अधिकारियों को सलाह दी कि वे सड़कों की मरम्मत करते समय नवीनतम तकनीक का उपयोग करें और विस्फोटकों आदि का उपयोग करें। श्री महाराज ने गुजरात राज्य की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने और तेजी से रखरखाव का आह्वान किया। गुजरात की तर्ज पर मोबाइल एप्लिकेशन बनाने की सम्भावनायें तलाशे जाने हेतु भी सलाह दी गयी।

बैठक में लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव आर.के. सुधांशु, प्रमुख अभियंता अयाज अहमद, अपर सचिव विनीत कुमार,अधिशासी अभियन्ताओं मुख्य अभियन्ताओं, सहित अपर सचिव, आपदा एवं समस्त जनपदों के जिलाधिकारी, विभागीय अधिकारियों द्वारा वर्चुयल माध्यम से उपस्थित रहे ।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *