अखिल भारतीय सफाई मजदूर संघ ट्रेड यूनियन के राष्ट्रीय महामंत्री और उत्तराखंड प्रभारी विशाल बिरला के नेतृत्व में सैकड़ों की संख्या में सफाई कर्मचारियों द्वारा आज अंबेडकर चौक से उप जिलाधिकारी कार्यालय तक अपनी मांगों को लेकर रैली निकाली गई और उप जिला अधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित किया

वही रैली नगर पालिका परिषद मसूरी पहुंची, जहां अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी को ज्ञापन प्रस्तुत करके मांगों की पूर्ति के लिए बातचीत की गई है। ज्ञापन में यह भी उजागर किया गया है कि मांगों को पूरा करने की दिशा में कदम उठाया जाएगा। कि सफाई कर्मचारियों का शोषण होता आ रहा है लेकिन केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा इनके हित के लिए कोई कार्य नहीं किया गया है। इस अवसर पर अखिल भारतीय सफाई कर्मचारी संघ ट्रेड यूनियन के राष्ट्रीय महामंत्री विशाल बिरला ने कहा कि सफाई कर्मचारियों का शुरू से ही शोषण होता आया है।

उन्होंने कहा कि भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा सफाई कर्मचारियों के लिए बीमा प्रदान नहीं किया जाता है, क्योंकि वे लंबे समय तक सफाई कार्य करते हैं, जिसके दौरान वे बीमार हो सकते हैं और उनकी मृत्यु दर भी अधिक होती है। उन्होंने इस पर विचार करते हुए कहा कि सफाई कर्मचारियों के लिए आवास और स्वास्थ्य सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं हैं। यदि 1 जनवरी 2024 तक इन मांगों को माना नहीं गया तो मजबूरन उन्हें अनिश्चित कालीन हड़ताल के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

इस अवसर पर, अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी ने बताया कि एक सफाई कर्मचारी प्रतिनिधिमंडल ने आज उनसे मिलकर उनकी मांगों को साझा किया और उन्हें ज्ञापन प्रस्तुत किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि उनकी मांगें शासन के पहुंचा दी गई हैं और इस पर जल्द ही पूरा विचार किया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *