Dehradun: जम्मू-कश्मीर में पंचायतों का गठन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही संभव हुआ है। इसलिए अब आपको पंचायतों को सशक्त करने के लिए बड़े पैमाने पर आगे आना चाहिए।

पंचायत मंत्री सतपाल महाराज ने जम्मू-कश्मीर के पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से आपको वोट देने का अधिकार मिला है और पंचायतों का गठन संभव हुआ है। इसलिए अब आपको पंचायतों को सशक्त करने के लिए बड़े पैमाने पर आगे आना चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय पंचायत राज मंत्री गिरिराज सिंह के प्रयासों से पंचायतों को सशक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, इस व्यवस्था के तहत पंचायत प्रतिनिधियों को कई अधिकार दिए जा रहे हैं। 29 विषय ऐसे हैं जिन पर पंचायतों को अपने क्षेत्र का नियंत्रण और विकास करना है।

ऐसी फसलें उगाएं जिन्हें बंदर नुकसान न पहुंचा सकें। मालाबार नीम, नीबू, आंवला आदि लगाएं। वर्तमान में पंचायतों को स्वच्छ रखना हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है, इस मामले पर भी हम प्रमुखता से विचार कर रहे हैं। पंचायतों के सशक्तिकरण का जो मॉडल आपके सामने आया है, उसमें सभी को शामिल होना चाहिए।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *