रिपोर्ट – दीपाली पासी और प्रियंका रावत

अमेरिकी तटरक्षक दिवस हर साल 4 अगस्त को मनाया जाता है। 4 अगस्त, 1790 को राजस्व मरीन के रूप में यूनाइटेड स्टेट्स कोस्ट गार्ड की स्थापना को मनाने के लिए ट्रेजरी के तत्कालीन सचिव, अलेक्जेंडर हैमिल्टन द्वारा आयोजित किया गया था। उस तारीख को, हैमिल्टन द्वारा निर्देशित अमेरिकी कांग्रेस ने दस रेवेन्यू सर्विस कटर के बेड़े से निर्माण को पहले अधिकृत किया, जिसकी जिम्मेदारी अमेरिकी संविधान के तहत अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अधिनियमित पहले टैरिफ कानूनों को लागू करने की होगी।

28 जनवरी 1915 को यूएस कोस्ट गार्ड ने अमेरिकी राष्टृपति वुडरो विल्सन द्वारा कानून में हस्ताक्षरित अमेरिकी कांग्रेस के एक अधिनियम के माध्यम से अपना वर्तमान नाम प्राप्त किया, जिसने यूएस लाइफ-सेविंग सर्विस के साथ रेवेन्यू कटर सर्विस को मिला दिया, और देश को एक सिंगल मरीन दिया। जब राष्ट्रपति फ्रैंकलिन रूजवेल्ट ने मई 1939 में यूएस लाइटहाउस सर्विस को कोस्ट गार्ड में स्थानांतरित करने की योजना की घोषणा की, तो यूएस कोस्ट गार्ड ने यूएस लाइटहाउस सहित नेविगेशन के लिए देश के समुद्री समर्थन को बनाए रखना शुरू कर दिया।

कांग्रेस ने 1 जुलाई 1939 को प्रभावी योजना को मंजूरी दी। 16 जुलाई 1946 को, कांग्रेस ने स्थायी रूप से समुद्री निरीक्षण और नेविगेशन ब्यूरो को तटरक्षक बल में स्थानांतरित कर दिया, जिससे मर्चेंट मरीन लाइसेंसिंग और मर्चेंट पोत सुरक्षा को कोस्ट गार्ड विनियमन के तहत रखा गया।ट्रेजरी विभाग में 177 वर्षों के बाद, तटरक्षक बल को 1 अप्रैल, 1967 से परिवहन विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया था। 11 सितंबर, 2001 के आतंकवादी हमलों के परिणामस्वरूप, यूएस कोस्ट गार्ड को नए अमेरिकी विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया था।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *