रिपोर्ट – दीपाली पासी और प्रियंका रावत

यॉर्कशायर दिवस, यॉर्कशायर, इंग्लैंड के ऐतिहासिक काउंटी को बढ़ावा देने के लिए 1 अगस्त को वार्षिक तौर पे मनाया जाता है। यह यूनाइटेड किंगडम का सबसे बड़ा देश है। यह दिवस देश के इतिहास से लेकर सबसे अच्छे नागरिकों तक हर चीज का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।

यह यॉर्कशायर राइडिंग सोसाइटी द्वारा 1975 में शुरू में बेवर्ली में “1974 के स्थानीय सरकार के पुन: संगठन के खिलाफ एक विरोध आंदोलन” के रूप में मनाया गया था।
ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान 1834 में 1 अगस्त को गुलामी उन्मूलन अधिनियम 1833 पास किया गया था। जिसमें यॉर्कशायर के सांसद विलियम विल्बरफोर्स ने मुक्ति के लिए अभियान चलाया था।मिंडेन की लड़ाई के बाद, किंग्स ओन यॉर्कशायर लाइट इन्फैंट्री के उत्तराधिकारी लाइट इन्फैंट्री द्वारा पहले से ही इस दिन को मिंडेन डे के रूप में मनाया गया था। ब्रिटिश सेना की पांच अन्य पैदल सेना रेजिमेंटों के साथ, एक गुलाब को हेडड्रेस में पहनने की अनुमति है। लाइट इन्फैंट्री के मामले में, गुलाब सफेद है।

मुक्ति की वर्षगांठ विलियम विल्बरफोर्स के सम्मान में मनाई जाती है, जिन्होंने सफलतापूर्वक मुक्ति के लिए अभियान चलाया था। विरोध प्रदर्शन 1974 के स्थानीय सरकार के पुनर्गठन के खिलाफ यॉर्कशायर की पहचान के संबंध में थे। फिर भी परिवर्तनों के इतने लंबे और विविध इतिहास के साथ, यॉर्कशायर ने अपने इतिहास और सौंदर्य को बनाए रखते हुए खुद को बदलने से रोक लिया है

यह दिन अब दुनिया भर में और अधिक जाना जाता है।
परंपरा का ‘ठीक से पालन’ करने के लिए, किसी को यॉर्कशायर की सत्यनिष्ठा की घोषणा को पढ़ना चाहिए। यह उन सीमाओं की घोषणा करने के लिए है जिनकी यॉर्कशायर की काउंटी और शहर मौजूद हैं और समृद्ध हैं। पूरी घोषणा का उद्देश्य किसी के हमवतन के साथ संबंधों को मजबूत करना, परंपरा को बनाए रखना और किसी व्यक्ति या निकाय को इसे बदलने नहीं देना है। यॉर्क शहर में रहते हुए, यॉर्कशायर राइडिंग सोसाइटी द्वारा चार बार घोषणा की जाती है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *